स्वदेश वापसी /दुबई से दिल्ली-'वन्दे भारत मिशन' Repatriation Flight from UAE to India

'वन्दे भारत मिशन' के तहत  स्वदेश  वापसी   Covid 19 के कारण असामान्य परिस्थितियाँ/दुबई से दिल्ली-Evacuation Flight Air India मई ,...

February 27, 2023

विश्व पुस्तक मेला 2023 ,प्रगति मैदान ,दिल्ली

 इन दिनों विश्व पुस्तक मेला 2023 ,प्रगति मैदान ,दिल्ली में 25 फ़रवरी से 5 मार्च 2023 तक आयोजित किया जा रहा है । संयोग से रविवार 26 को ही जाने का अवसर मिला। प्रगति मैदान द्वार संख्या 4 से प्रवेश और यहीं से निकास भी था । मैंने टिकट paytm से ऑनलाइन  बुक कर लिया था । शाम पौने चार पहुँची तब ऑनलाइन टिकट बिक्री बंद हो चुकी थी । visitors की संख्या बहुत अधिक होने के कारण कुछ समय प्रवेश भी नियंत्रित किया जा रहा था। 

बहुत ही अच्छी तरह आयोजित इस मेले में मुझे भीड़ की ही समस्या लगी। पहला हॉल 5 है उसके बाद 4 और 3 जिनमें विदेशी प्रकाशक अधिक थे। हॉल संख्या 2 में हिन्दी प्रकाशकों की भरमार थी। 2 हॉल विज़िट करने के बाद ही लगा अब वापस चला जाए। भीड़ के कारण न ढंग से कोई पुस्तक देख पा रहे थे और न ही वहाँ चल रहे वार्ता आदि को सुन पा रहे थे। 

फिर भी यहाँ वहाँ के  फ़ोटो खींच लिए । पहली बार किसी विश्व  पुस्तक मेले में गई थी । दिल्ली के traffic के कारण वहाँ तक आने-जाने में 3 घंटे लगे। परंतु वहाँ के वातावरण को देखकर एक घंटे से भी कम समय में वापसी का मन बना लिया। पुस्तकें ऑनलाइन पाने की सुविधा और किन्डल पर पढ़ने का आराम बेहतर विकल्प लगा। 

हाँ, किसी रचनाकार से मिलने/सुनने /देखने की बात हो तो वह अवसर अलग ही होता परंतु ऐसा कुछ नहीं था । कुल मिलाकर पुस्तक मेले का अनुभव ओके-ओके था! 😄

तस्वीरें देखिए ,आज के समय में यह भीड़ अगर सच में पाठकों की है तो सुखद आश्चर्य ही है। 










































#worldbookfairDelhi2023, # worldbookfair

1 comment:

  1. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" पर मंगलवार 28 फ़रवरी 2023 को लिंक की जाएगी ....

    http://halchalwith5links.blogspot.in
    पर आप सादर आमंत्रित हैं, ज़रूर आइएगा... धन्यवाद!

    !

    ReplyDelete

आप के विचारों का स्वागत है.
~~अल्पना